सैफ-करीना के बेटे का नाम “तैमूर” क्यों है ?

0
447

बीती रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सैफ अली खान और करीना के फर्स्ट बेबी बॉय ने इस दुनिया में कदम रखा। वैसे तो सैफ और करीना के बेबी की चर्चा तो पहले से ही थी, लेकिन बेटे के जन्म लेते ही उसका नाम उससे ज्यादा सुर्खियों में आ गया। सैफ करीना के बेटे का नाम तैमूर रखा गया है। दुनिया को इसका पता तब चला, जब करण जौहर ने ट्विटर पर अपने बधाई मैसेज में उसके नाम का जिक्र किया।

saif

लेकिन अब सैफीना के पहले बेबी बॉय के नाम पर कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं। सवाल इसलिए की तैमूर का नाम इतिहास के पन्नों में एक ऐसे राजा के तौर पर दर्ज है, जिसने भारत पर हमला किया। भारत की दौलत को नोंचा खसोटा और अपने विजय अभियान के दौरान खूब खून बहाया। हालांकि इससे परे तैमूर को एक बहादुर योद्दा और इस्लाम को फैलाने वाले महान शासक के तौर पर भी देखा जाता है। तैमूर तुर्क खानदान का था और उसने अपना साम्राज्य वेस्ट एशिया से भारत तक फैला लिया था।

तैमुरलंग
तैमुरलंग

भारत में इस्लाम धर्म को फैलाने वाला सम्राट बाबर भी, तैमूर के खानदान का ही था।

सैफीना के बेबी का नाम तैमूर रखने पर कुछ लोग इसलिए भी हैरान हैं, क्योंकि भारत में तैमूरलंग के नाम और काम को निगेटिव नज़रिए से देखा जाता है। लेकिन इससे परे एक ग्रेट वॉरियर और दूरदर्शी राजा के तौर पर हिस्टोरियन ने तैमूरलंग को काफी इज्जत बख्शी है।

वैसे तो ये सैफ अली खान का दूसरा बेटा है, लेकिन करीना से ये उनका पहला बेटा है। चलो नाम पर कांट्रोवर्सी तो अपनी जगह है, लेकिन हमारी तरफ से सैफ और करीना को उनके बेबी तैमूर के लिए ढेर सारी मुबारकबाद!

Comments

comments

LEAVE A REPLY